Monday, March 26, 2012

पेट्रोल सस्ता,जमीन,बीड़ी,गुटखा महंगा

महंगाई की मार झेल रही राजस्थान की जनता को बड़ी राहत मिली है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आम जनता को बड़ी राहत देते हुए पेट्रोल सस्ता कर दिया है। गहलोत ने विधानसभा में साल 2012-13 का बजट पेश करते हुए पेट्रोल पर वैट की दर में कमी करने की घोषणा की है। पेट्रोल पर वैट की दर में 2 फीसदी की कमी की गई है। पहले वैट की दर 28 फीसदी थी जो अब 26 फीसदी हो गई है। वैट दर में कमी के बाद प्रदेश में पेट्रोल करीब 1 रूपए 30 पैसा सस्ता हो जाएगा। पेट्रोल पर वैट की दर में कमी की पहले से ही उम्मीद थी। 

सिनेमा देखना और टू व्हिलर और कारें सस्ती 

टू व्हिलर खरीदने वालों को बड़ी राहत मिली है। 125 सीसी वाले टू व्हिलर पर लगने वाली वैट की दर को 8 फीसदी से घटाकर 4 फीसदी कर दी गई है। इससे टू व्हिलर सस्ते हो जाएंगे। साथ ही 10 लाख से ज्यादा तक की कारें भी सस्ती हो गई है। 10 लाख से ज्याद की कारों पर वैट दर में कमी की गई है। मनोरंजन को कर मुक्त कर दिया है। इससे फिल्म देखना भी सस्ता हो गया है। 

साथ ही धूप के चश्मे, त्रिपाल, टैंट व हैंडीक्राफ्ट का सामना सस्ता हो गया है। इन पर वैट की दर 14 से 5 प्रतिशत की गई है। कैरीबैग्स पर वैट की दर 15 से 5 प्रतिशत की गई है। ऑटोमोबाइल बॉडी पर वैट 14 से घटाकर 5 प्रतिशत किया गया है। सोलर पॉवर व बायोगैस प्लांट में काम आने वाले उपकरण सस्ते हो गए हैं। एटीएम पर वैट की दर 14 प्रतिशत से घटाकर 5 फीसदी की गई है। 

घर बनाना भी हुआ महंगा 
जो लोग घर बनाने का सपना देख रहे थे उनको तगड़ा झटका लगा है। प्रदेश सरकार ने जमीन की दरों में बढ़ोतरी कर दी है। प्रदेश में जमीन की डीएलसी की दरों में 10 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। 

जमीन की दरों में बढ़ोतरी से घर बनाना भी महंगा हो जाएगा। बीड़ी,सिगरेट, पान मसाला और गुटखा महंगा हो गया है। तंबाकू उत्पादों पर टैक्स की दर में 10 फीसदी की बढ़ोतरी हो गई है। टैक्स की दर 40 से 50 फीसदी की गई है। वैट की दरों में बढ़ोतरी से राज्य सरकार को 300 करोड़ की आय होगी। वैट की दरों में राहत से 225 करोड़ का खर्च होगा। 

अन्य घोषणाएं
किसानों को एकमुश्त ऋण जमा कराने पर ब्याज में छूट
वार्षिक रिटर्न व ऑडिट रिपोर्ट की अंतिम तिथि 31 जनवरी की गई
स्थानीय निकायों से संबद्ध लीज मनी एक साथ जमा कराने पर 100 फीसदी तक ब्याज में छूट 
उद्यमियों की सुविधा के लिए अब रिटर्न 30 अप्रैल तक जमा कराई जा सकेगी। लेट फीस के साथ भी रिटर्न जमा कराई जा सकेगी।  

No comments:

Post a Comment